Tuesday, May 21, 2019 05:01 PM

नई कला को सिखाने में मददगार छोटे अवकाश

न्यूयार्क (उत्तम हिन्दू न्यूज): शोधार्थियों के अनुसार अगर आप कोई नई चीज या कला सीख रहे हैं, तो सीखने के दौरान बीच-बीच में छोटे अवकाश लेना आपके लिए मददगार साबित होगा। करंट बायलॉजी पत्रिका में छपे शोध के अनुसार, हमारा दिमाग यादों को मजबूत करने के लिए बहुत कम वक्त लेता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर एंड स्ट्रोक के सह-संस्थापक ल्योनार्दो जी. कोहेन ने कहा, सब यही सोचते हैं कि कुछ नया सीखने के दौरान आपको सिर्फ अभ्यास, अभ्यास, अभ्यास की जरूरत है। उन्होंने आगे कहा, हमने पाया कि काम के दौरान लघु अवकाश भी कुछ नया सीखने के लिए उतना ही ज्यादा जरूरी है जितना अभ्यास।  

शोधार्थियों ने इस शोध के लिए दाएं हाथ का इस्तेमाल करने वाले लोगों के हाथ के जरिए अत्यधिक संवेदनशील स्कैनिंग तकनीक जिसे मैग्नेटोसेफेलोग्राफी या एमजीएम कहा जाता है, उससे मस्तिष्क के तरंगों को मापा। मस्तिष्क तरंगों को देखने के पश्चात शोधार्थियों ने पाया कि जिन पर शोध किया गया, उनका मस्तिष्क लघु अवकाश के दौरान यादों को मजबूत कर रहा था।

देश की सबसे बड़ी और तेज WhatsApp News Service से जुड़ने के लिए हमारे नंब 7400023000 पर Missed Call दें। इस नंबर को Save करना मत भूलें।